आधुनिक युग में सरसा पार के बाशिंदों को दंश

नालागढ़ (सोलन)। प्रसूता की मौत के बाद सरसा पार के लोगों ने स्थायी पुल की मांग तेज कर दी है। लोगों का कहना है कि सरसा नदी पार के बाशिंदों को बरसात में काला पानी की सजा काटने को बाध्य होना पड़ता है। थोड़ी सी बारिश में नदी के उफान पर आने और बरसात में यह क्षेत्र पूरी तरह से कट जाता है। सरसा नदी पार मंडयारपुर, नारसिंह व खेड़ी गांव किरपालपुर पंचायत के तहत आते हैं, जबकि नानोवाल गांव खेड़ा पंचायत में पड़ता है। इस क्षेत्र में करीब सौ मकानों में 800 बाशिंदे बड़ी ही कठिनाइयों में अपना गुजर बसर कर रहे हैं।

औद्योगिक बयार के बावजूद विकास से अछूता है क्षेत्र
औद्योगीकरण की बयार के बावजूद औद्योगिक क्षेत्र बीबीएन का यह हिस्सा आज भी सुविधाओं से पूरी तरह से वंचित है। इस क्षेत्र में एकमात्र मिडल स्कूल मंडयारपुर है और स्वास्थ्य सुविधा के नाम पर इस क्षेत्र में सिर्फ एक आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी है। बरसात के दिनों में इन गांवों के लोगों को स्वास्थ्य सुविधा से पूरी तरह से वंचित होना पड़ता है। स्कूल के नाम पर मिडल स्कूल है, जहां अध्यापक भी जाने से गुरेज करते हैं। सरकारी दूरभाष इन गांवों में कोई भी नहीं है, अपितु मोबाइल की व्यवस्था पर ही लोग निर्भर है।

विषम परिस्थितियों में हो रहा है गुजारा
इन गांवों के ग्रामीणों प्रेम चंद, जीतो देवी, पोलाराम, गुरमेल, सुरेंद्र सिंह, दिलू राम, रामसरण, भाग सिंह, बलविंदर, दीवान चंद, वार्ड पंच कृष्णी देवी, जोगिंद्र सिंह, दुला राम, हाकम चंद, दूनी चंद, रामलाल और मिलखी राम आदि ने कहा कि उनकी परेशानी तो वो ही जानते हैं कि इन विषम परिस्थितियों में वह कैसे गुजर बसर कर रहे हैं।

पुल का कई बार उठाया गया मुद्दा
किरपालपुर पंचायत के प्रधान धनीराम काला ने कहा कि खेड़ा नानोवाल मंडयारपुर में पक्के पुल निर्माण की कई बार मांग उठाई गई है। पूर्व विधायक स्व. सैणी ने यहां अपनी इच्छा से स्वैच्छिक झूला पुल निर्माण का आश्वासन दिया, जिस पर सैणी परिवार यहां अपनी निजी नेक कमाई से झूला पुल का निर्माण कर रहा है।

विधानसभा में उठाया था मुद्दा
पूर्व विधायक लखविंदर राणा ने कहा कि खेड़ा नानोवाल मंडयारपुल पुल का विधानसभा में मुद्दा उठाया था और बजट सत्र के दौरान उनके पूछे गए जवाब में सरकार ने डीपीआर नाबार्ड के अंतर्गत मेनुस्क्रिप्ट शेप में चैक करने के उपरांत कंसलटेंट को फेयर आउट के लिए भेजने की बात कही थी।

विधानसभा में उठाएंगे मुद्दा
नालागढ़ के विधायक केएल ठाकुर ने कहा कि पूर्व सरकार के समय इस पुल का कार्य रुक गया था, जिसे अब वह प्राथमिकता के आधार पर पूरा करवाएंगे। विधानसभा में पुल की मांग का मुद्दा उठाया जाएगा।

Related posts